यूपीए सरकार के ‘घोटालेबाज’


रेलवे में प्रमोशन के लिए घूस का मामला सामने आया है। सीबीआई ने रेल मंत्री पवन कुमार बंसल के भांजे विजय सिंगला को रेलवे में प्रमोशन दिलाने के नाम पर रेलवे बोर्ड के मेंबर से 90 लाख रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि सिंगला ने पहले महेश कुमार से प्रोमोशन के लिए 10 करोड़ रुपये की मांग की थी, जो बाद में 2 करोड़ रुपये पर तय हुई। पहली किस्त 90 लाख रुपये की थी। हालांकि, रेल मंत्री का कहना है कि उनका इस मामले से लेना-देना नहीं है।

यूपीए सरकार घोटालों की सरकार बन गई है। लीजिए, गिनिए उनके घोटाले…

एस-बैंड स्पेक्ट्रम

एंटरिक्स कार्पोरेशन लिमिटेड और देवास मल्टीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच समझौता हुआ। कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे सरकारी खजाने को करीब दो लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। इसरो अंतरिक्ष विभाग के अंतर्गत आता है जो प्रधानमंत्री के अधीन है, लेकिन बलि का बकरा इसरो के चेयरमैन को बनाया गया।

कोयला घोटाला

कैग की रिपोर्ट से कोयला घोटाला सामने आया। रिपोर्ट के मुताबिक, 2004 से 2009 के दौरान कंपनियों को 155 कोयला ब्लॉकों का आवंटन बिना नीलामी के ही कर दिया गया। इससे कंपनियों को कई लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। कोयला खदानों के आवंटन से जिन कमर्शल इकाइयों को फायदा पहुंचा उनमें पावर, स्टील और सीमेंट इंडस्ट्री की करीब 100 प्राइवेट कंपनियां हैं और बाकी सरकारी कंपनियां। इस मामले में कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जयसवाल के साथ-साथ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शक के दायरे में हैं।

2जी स्पेक्ट्रम घोटाला (1.76 लाख करोड़ का घोटाला)

2008 में जारी कैग की रिपोर्ट के अनुसार तत्कालीन टेलिकॉम मिनिस्टर ए. राजा के मनमाने रवैये के चलते 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन से देश को 1.76 लाख करोड़ का घाटा हुआ। 2001 की पुरानी कीमतों के आधार पर आवंटन किए गए। बोली प्रक्रिया की जगह ‘पहले आओ पहले पाओ’ नीति पर अमल किया गया। बेचे गए 122 लाइसेंस में से 85 लाइसेंस उन कंपनियों को दिए गए जो पात्रता की जरूरी शर्ते भी नहीं पूरी करती थीं। इस मामले में टेलिकॉम मिनिस्टर राजा को इस्तीफा देना और 15 महीने जेल में रहना पड़ा। इस मामले में पीएम मनमोहन सिंह भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं।

एयरसेल-मैक्सिम समझौता

2006 में दूरसंचार मंत्री रहते हुए दयानिधि मारन ने चेन्नई की टेलीकॉम कंपनी एयरसेल के प्रमोटर पर दबाव डाला कि वह अपनी फर्म मलेशियाई कंपनी मैक्सिस को बेच दें। मामला उजागर होने पर 2011 में उनको कपड़ा मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा। पिछले साल सीबीआई ने इस मसले पर उनसे पूछताछ भी की।

कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला (करीब 70,000 करोड़ रुपये का घोटाला)

2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान कई प्रोजेक्टों में धांधली पाई गई। इसमें करीब 70 हजार करोड़ रुपये के घोटाले की बात सामने आई। मनमाने तरीके से ऊंचे दामों पर सामान खरीदा गया। कई ऐसी कंपनियों को भुगतान किया गया, जो अस्तित्व में ही नहीं थीं। इस घोटाले से पूरी दुनिया में भारत की बदनामी हुई। मामले के तूल पकड़ने पर कांग्रेसी नेता और कॉमनवेल्थ गेम्स ऑर्गनाइजिंग कमिटी के चेयरमैन सुरेश कलमाड़ी को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

हेलिकॉप्टर घोटाला

वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों के लिए भारत ने फिनमैकानिका कंपनी के साथ फरवरी 2010 में सौदा किया। इस डील के तहत भारत को 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मिलने थे। फिनमैकानिका कंपनी के साथ यह सौदा करीब 4000 करोड़ रुपये में किया गया था। हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल सरकार के वीवीआईपी लोगों के आने-जाने के लिए खरीदे। सौदे के तहत तीन हेलिकॉप्टर भारत को मिल भी चुके हैं। लेकिन इस डील में हुए घोटाले का खुलासा होने के बाद बाकी बचे 9 हेलिकॉप्टरों की डिलीवरी पर रोक लगा दी गई। रक्षा मंत्रालय ने इस घोटाले की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि इस सौदे के लिए 2006 में टेंडर निकाले गए थे और एस. पी. त्यागी वायु सेना अध्यक्ष थे।

ट्रस्ट घोटाला

यूपीए सरकार में कंद्रीय मंत्री नेता सलमान खुर्शीद पर सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने ट्रस्ट घोटाले के आरोप लगाए। सलमान और उनकी पत्‍नी डॉक्‍टर जाकिर हुसैन मैमोरियल ट्रस्‍ट में धांधली के आरोपों से घिरे। ट्रस्‍ट के खिलाफ एक टीवी चैनल ने स्टिंग ऑपरेशन किया था। उनके ट्रस्‍ट में घोटाले को लेकर कई बड़े चैनलों और अखबारों ने खुलासे किए। यूपी सरकार इन आरोपों की जांच कर रही है। वैसे खुर्शीद के बारे में बता दें कि सलमान खुर्शीद भारत के तीसरे राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर जाकिर हुसैन के ग्रैंडसन हैं।

नवभारतटाइम्स.कॉम
Advertisements

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s